कोरोना की नई लहर में अपनी सेहत का रखें खास ध्यान, रोजाना अपनाएं ये तरीके

कोरोना की नई लहर में अपनी सेहत का रखें खास ध्यान, रोजाना अपनाएं ये तरीके

सेहतराग टीम

भारत में कोरोना की दूसरी लहर काफी तेजी से बढ़ रही है। ऐसे में अपने आप की हिफाजत रखना काफी जरूरी है। हमें अपने शारीरिक और मानसिक रूप में फिट रहना काफी आवश्यक है। वहीं इस हालात में कोरोना की पहली लहर की सीख आपके काफी काम आ सकती है। न्यूयॉर्क की लेखिका जूली विशर बताती हैं कि जब हमें लग रहा था कि महामारी खत्म हो रही है, तभी कोरोना की दूसरी लहर आ गई। दरअसल यह बीमारी कभी गई ही नहीं थी। इसलिए हमें महामारी से लड़ने के दोबारा तैयार होना पड़ा। आइए जानते हैं कि विशेषज्ञ इस खतरे से निपटने के क्या तरीके बता रहे हैं-

पढ़ें- Coronavirus Latest Update: जानिए भारत में कुल कितने मरीज हैं और कितनी मौतें हुईं

ये टिप्स कोरोना की दूसरी लहर से लड़ने में करेंगी मदद (Tips Can Help You to Fight The Virus in Hindi):

अच्छी नींद

सेहतमंद रहने के लिए पर्याप्त नींद जरूरी है। इसलिए नींद की रूटीन का पालन करें। दिन में व्यायाम करने से रात में अच्छी नींद आएगी। सोने से पहले इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों को एक घंटे पहले ही दूर कर दें। 

प्रेरणा लें

लाइफ कोच अन्ना जियाननकोरस कहती हैं कि इस दौर में प्रेरणा बेहद जरूरी है। किसी सेलिब्रिटी, एथलीट, दोस्त आदि से सीखें कि वे महामारी के दौर में कैसे फिट हैं। गाना सुनें, किताब पढ़ें और घर के बाहर टहलें। इससे आपको ताजगी महसूस होगी। याद रखें जैसे पहली लहर खत्म हुई थी, वैसे ही जल्द दूसरी भी खत्म हो जाएगी। बस आपको सावधान रहना है।

पौष्टिक आहार

इस वक्त पौष्टिक आहार का सेवन बेहद जरूरी है। चीनी-नमक कम करें और ताजी फल-सब्जी खाएं। खाने में वसा, प्रोटीन, विटामिन और कार्बोहाइड्रेट की पर्याप्त मात्रा हो।

मानसिक और भावनात्मक सेहत

अगर बेचैनी, तनाव और ज्यादा सिर दर्द महसूस हो तो डॉक्टर की मदद लें। वहीं गहरी सांस लेना और दोस्तों व परिवार से लगातार बात करते रहने से आपको अच्छा लगेगा। लोगों से जुड़े रहें और रिश्ते बनाकर रखें। इससे भावनात्मक स्तर बेहतर रहेगा। अपनी पसंदीदा चीजें खाएं और अपने शौक पूरा करें। जहां तक हो सके नकारात्मक विचारों से दूर रहें।

दिनचर्या का पालन करें

दिन के लिए एक योजना बनाएं। इससे आपको बाहर कम से कम निकलने में मदद मिलेगी। इससे हम नियंत्रित महसूस करेंगे और फोकस्ड होकर अपना काम भी कर सकेंगे।

सूचना रखें पर ज्यादा नहीं

खबरों और सूचनाओं पर नजर रखें। लेकिन बेहद सनसनीखेज सूचनाओं से दूर रहें। वहीं वर्तमान में जीने का प्रयास करें। भविष्य को लेकर ज्यादा चिंतित न रहें।

शारीरिक रूप से सक्रिय रहें

घर में रहने के बावजूद शारीरिक रूप से सक्रिय रहना जरूरी है। इसलिए घर पर ही व्यायाम करें। योग करें और टहलें।

इसे भी पढ़ें-

कोरोना से भारत का हाल बेहाल, सिर्फ 11 दिन में 10 लाख कोरोना मरीज मिले, देखें राज्यवार आंकड़े

 

Disclaimer: sehatraag.com पर दी गई हर जानकारी सिर्फ पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। किसी भी बीमारी या स्वास्थ्य संबंधी समस्या के इलाज के लिए कृपया अपने डॉक्टर की सलाह पर ही भरोसा करें। sehatraag.com पर प्रकाशित किसी आलेख के अाधार पर अपना इलाज खुद करने पर किसी भी नुकसान की जिम्मेदारी संबंधित व्यक्ति की ही होगी।